Tuesday, July 3, 2018

10 Health benefits of Yogasana in Daily life..


दैनिक जीवन में योग के 10 लाभ |10 Health Benefits of Yoga in Daily Life*


The essence of the yoga teachings into five principles for physical and mental health as well as spiritual growth.

वजन में कमी,एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनो द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं परंतु इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। हम ये जानने में असफल रहते हैं कि योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से तथा श्वसन में लाभ देता हैं। जब आप सुन्दर विचारो के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, ख़ुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं।

*हम योगाभ्यास के 10 लाभ की जानकारी दे रहे हैं।*

*1 संपूर्ण स्वास्थ (complete Health & fitness)*
*2 वजन में कमी (Weight loss)*
*3 चिंता से राहत (Stress relief)*
*4 अंतस की शांति (Inner peace)*
*5 प्रतिरोधक क्षमता में सुधार (Improved immunity)*
*6 अधिक सजगता संग जीना (Living with greater awareness)*
*7 संबंधों में सुधार (Better relationships)*
*8  ऊर्जा में वृद्धि (Increased energy and stamina)*
*9 बेहतर शारीरिक लचीलापन एवं बैठने का तरीका (Better flexibility & posture)*
*10 बेहतर अंतर्ज्ञान (Better intuition)*

*1 संपूर्ण स्वास्थ (Complete Health)
आप तब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं। "स्वास्थ का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति नहीं हैं। यह जीवन की गतिशीलता हैं जो बताती हैं कि आप कितने ख़ुशी, प्रेम और ऊर्जा से भरे हुए हैं।" योग हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। उनमें से कुछ लाभ निम्नलिखित हैं
*• स्वास्थ में लाभ*
*• मानसिक शक्ति*
*• शारीरिक शक्ति*
*• शरीर की टूट फूट से रक्षा*
*• शरीर का शुद्ध होना*

*2 वजन में कमी* (Reducing of Weight)
अधिकतर लोग क्या चाहते हैं?योग के लाभ यहाँ भी हैं। सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ साथ शरीर के वजन में कमी लाते हैं। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से योगाभ्यास इतनी समझ देता हैं कि हमे किस प्रकार का भोजन कब करना चाहिए? इसके अतिरिक्त यह वजन पर नियंत्रण रखने में सहायता करता हैं।

*3 चिंता से राहत* (Stress relief)
दिन भर में कुछ मिनट का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं। केवल शारीरिक अपितु मानसिक चिंताओं से भी। योगासन,प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं। इस बात को अनुभव कर सकते हैं कि कैसे योग शरीर को तनाव और हानिकारक पदार्थो से मुक्त करता हैं।

*4 अंतस की शांति* (Inner peace and Happiness)
हम सभी शांतिपूर्ण, सुन्दर एवं प्राकृतिक स्थानों पर घूमना पसंद करते हैं। हम जब यह अनुभव करते हैं कि यह शांति हमारे अंदर हैं तो दिन में किसी समय इस छोटी छुट्टी को अनुभव कर सकते हैं। योग और ध्यान के साथ यह छोटी सी छुट्टी आपके चिंता से भरे मन को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

*5 प्रतिरोधक क्षमता में सुधार* (Better Immunity)
हम संयुक्त रूप से शरीर, मन और आत्मा से बने हैं। शरीर में कोई अनियमितता मन को प्रभावित करती हैं। मन में निराशा और थकान शरीर में रोग का कारण हैं। योगासन अंगो को सामान्य स्तिथि में रखते हैं और मांसपेशियों को शक्ति देते हैं। प्राणायाम और ध्यान तनाव को दूर करते हैं और प्रतिरक्षण क्षमता सुधारते हैं।

*6 अधिक सजगता संग जीना* (Awareness of living)
मन संयुक्त रूप से भूत और भविष्य में झकझोरे मारता रहता हैं लेकिन कभी वर्तमान में नहीं रहता। साधारण रूप मे मन की स्तिथि में सजगता हमे तनाव से मुक्त करती हैं। मन को शांति प्रदान कर कार्य क्षमता बढ़ाती हैं। योग तथा प्राणायाम मन को वर्तमान समय में लातें हैं, हम प्रसन्न और लक्ष्य की ओर केंद्रित होते हैं।

*7 संबंधों में सुधार* (Relationships)
योग द्वारा आपके अपने आत्मीय जनों से सम्बन्ध सुधर जाते हैं। एक मन जो चिंतामुक्त, प्रसन्न अवं संतुष्ट हैं, वह संबंधों को अच्छा निभाता हैं। योग और ध्यान मन को प्रसन्नता और शांति देते हैं। आत्मीयजनों से सुन्दर सम्बन्ध बनाने की क्षमता प्रदान करते है।

*8 ऊर्जा में वृद्धि* (Improving energy and calmness)
क्या आप दिन के अंत में संपूर्ण रूप से थका हुआ महसूस करते हैं? कई कार्यो को दिन भर करते हुए संपूर्ण रूप से थक जाते हैं। प्रत्येक दिन कुछ मिनट का योग आपको पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा से भरा रखता हैं। 10 मिनट का निर्देशित ध्यान आपको कितने भी व्यस्त दिन में ताजगी और ऊर्जा से भरा रखता हैं।

*9 बेहतर शारीरिक लचीलापन एवं बैठने का तरीका* (flexibility)
 आपको केवल अपने नियमित दिनचर्या में योग को शामिल करना हैं जिससे आप सशक्तता, कोमलता और लचीलेपन से भरे रहे। नियमित योगाभ्यास आपके शरीर को मजबूत बनाता हैं और मांसपेशियों को सशक्त बनाता हैं। यह शरीर के बैठने, खड़े होने आदि स्तिथि में सुधार लाता हैं। यह गलत तरीके से उठने, बैठने में सुधार लाता हैं। शारीरिक दर्द में आराम देता हैं।

*10 बेहतर अंतर्ज्ञान* Internal knowledge
योग तथा ध्यान आपके अंतर्ज्ञान की शक्ति को सुधारता हैं। जिससे आपको यह पता चलता हैं कि क्या, कब, कैसे करना हैं जिससे आपको सकारात्मक परिणाम मिले। यह कार्यकर्ता हैं, इसे केवल आपको अनुभव करना हैं। अतः योग का लगातार अभ्यास करे। आप जितना अधिक गहरा अभ्यास करते हैं, उतना अधिक आपको लाभ मिलता हैं।
1. Makes your body flexible.02
2. Tunes your metabolism.
3. Give you a feeling of well being which is not available with any other exercise.04
4. It works like magic as it enables the body to realize its full potential of good health.05
5. Derive maximum nutritive value from the food you eat.06
6. Yoga stimulates your body and provide natural immunity against diseases.07
7. Proper breathing and relaxation result in deeper, more beneficial sleep and a general sense of restfulness and well being.


 *Yogachary Dr Anoop Kumar Bajpai
Contact no. 8882916065*8368476461
Email: anoopmlib@gmail.com/yogawithanu@gmail.com


No comments:

महाशिवरात्रि की पूजा कैसे की जाती है?

  महाशिवरात्रि की पूजा कैसे की जाती है? व्रत रखते हुएपहली पूजा में  दूध, गंगाजल, केसर, शहद और जल से बना मिश्रण शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए ...